एक्सेल में चार्ट क्या होता है ?

एक्सेल में सामान्य रूप से डेटा को टेबुलर फ़ारमैट में एंटर किया जाता है । इस डेटा को आसान और प्रभावशाली तरीके से प्रदर्शित (Present) करने के लिये चार्ट का प्रयोग होता है।

एक्सेल में चार्ट क्या होता है ?


एक्सेल में चार्ट का उपयोग क्यों करते हैं ?

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में वर्कशीट में स्थित डेटा को Analyse करने तथा ग्राफिकल फ़ारमैट में प्रदर्शित करने के लिये चार्ट का प्रयोग होता है। इसमें बड़े से बड़े डेटा को विभिन्न प्रकार की इमेज और ग्राफ के रूप में बड़ी ही आसानी से समझा जा सकता है।


एक्सेल में चार्ट का उपयोग क्यों करते हैं ?

एक्सेल में चार्ट के प्रकार (Types of Chart in Excel):

चार्ट बनाने का सबसे कठिन हिस्सा यह चुनना होता है कि हमें अपने डेटा को ठीक तरीके से रिप्रेसेंट करने के लिये किस प्रकार के चार्ट की आवश्यकता है । एक्सेल में प्रयोग होने वाले मुख्य चार्ट इस प्रकार हैं:
  1. कॉलम चार्ट (Column Chart)    
  2. बार चार्ट (Bar Chart)
  3. पाई चार्ट (Pai Chart)  
  4. लाइन चार्ट (Line Chart)  
  5. स्कैटर चार्ट (Scatter Chart)
  6. बबल चार्ट (Bubble Chart)  
  7. एरिया चार्ट (Area Chart)
  8. कॉम्बो चार्ट (Combo Chart)  
  9. डोनट चार्ट (Doughnut Chart)
  10. स्टॉक चार्ट (Stock Chart)  
एक्सेल में कितने प्रकार के चार्ट होते हैं

अधिकतर बिजनेस डैशबोर्ड और रिपोर्ट के लिए, हमें केवल कुछ प्रकार के चार्ट्स की ही आवश्यकता होती है। आइए सभी मुख्य चार्ट्स को विस्तार से समझते हैं :

कॉलम चार्ट (Column Chart):   

एक कॉलम चार्ट आम तौर पर क्षैतिज (Horizontal) बार के द्वारा Catagories को प्रदर्शित करता है और ऊर्ध्वाधर (Vertical) बार के द्वारा Values को प्रदर्शित करता है। कॉलम चार्ट भी आवश्यकता के आधार पर विभिन्न प्रकार के होते हैं, जैसे कि सिलिंडर कॉलम चार्ट (Cylinder column chart), कोन कॉलम चार्ट (Cone column chart), पिरामिड कॉलम चार्ट (Pyramid column chart) और स्टैक्ड कॉलम चार्ट (Stacked column chart)

एक्सेल में कॉलम चार्ट क्या होते हैं

बार चार्ट (Bar Chart):

विभिन्न पैरामीटर्स और आंकड़ों (Values) को सेलेक्ट करके चार्ट बनाने का सबसे आसान तरीका बार चार्ट है। बार चार्ट एक कॉलम चार्ट की तरह ही होता है, बस इसमें डेटा को लंम्बवत (Vertical) की जगह क्षैतिज (Horizontal) बार से प्रदर्शित किया जाता है । यहाँ यह ध्यान रखना है कि बार चार्ट बनाने के लिये हमारे पास प्रत्येक पैरामीटर के लिए कम से कम एक मान (Value) अवश्य होनी चाहिए। बार चार्ट 2D तथा 3D दोनों प्रकार के होते हैं।

एक्सेल में बार चार्ट क्या होते हैं

पाई चार्ट (Pai Chart)  : 

पाई चार्ट का उपयोग मुख्यतः वहाँ होता है जहां हमें 100% की तुलना में अन्य सभी सेगमेंट का तुलनात्मक अनुपात दिखाना होता है। यहाँ दिये गये उदाहरण में दुनिया के मुख्य देशों की जनसंख्या को पाई चार्ट के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।

एक्सेल में पाई चार्ट क्या होते हैं

लाइन चार्ट (Line Chart) :

लाइन चार्ट सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले चार्ट्स में से एक है। आमतौर पर समय की अवधि की तुलना में जब कोई रुझान दिखाना होता हैं तो लाइन चार्ट का उपयोग किया जाता है।

एक्सेल में लाइन चार्ट क्या होता हैं

स्कैटर चार्ट (Scatter Chart)

एक्सेल में स्कैटर चार्ट (इसे XY स्कैटर प्लॉट चार्ट के रूप में भी जाना जाता है) मूल्यों (Values) के दो सेटों के बीच सहसंबंध (Correlation) दिखाने के लिए उत्कृष्ट होते हैं। उदाहरण के लिए एक XY स्कैटर प्लॉट का प्रयोग हम एम्प्लॉईस के प्रदर्शन (Performance) और योग्यता (Competency) के बीच संबंध को दिखाने के लिए कर सकते हैं। यह चार्ट बता रहा  है कि कर्मचारी (Employee) का प्रदर्शन उसकी क्षमता (Competency) में सुधार के साथ बढ़ता जाता है।

एक्सेल में Scatter Chart क्या होता हैं

बबल चार्ट (Bubble Chart)  

बबल चार्ट एक XY स्कैटर प्लॉट का ही रूपांतर (variation) है। XY स्कैटर प्लॉट की ही तरह, बबल चार्ट भी डेटा (Values) के दो सेटों के बीच संबंध प्रदर्शित करता है। इन दोनों में अंतर एक तीसरे आयाम (Dimension) का होता है जिसे नीचे दिये गये चार्ट में प्रत्येक बुलबुले के आकार द्वारा दिखाया गया है। बबल चार्ट में कर्मचारी का प्रदर्शन (Performance) बनाम योग्यता (Competency) दिखाने के अलावा, प्रत्येक बुलबुले का आकार सर्विस के वर्षों का प्रतिनिधित्व कर सकता है, जिससे इस चार्ट को देखने वाले को को जल्दी से यह पता चल जाता है कि योग्यता और प्रदर्शन के बीच संबंध सेवा के वर्षों (Service Years) से कैसे प्रभावित होता हैं।

एक्सेल में Bubble Chart क्या होता हैं

एरिया चार्ट (Area Chart)

एरिया चार्ट दो या दो से अधिक डेटा पॉइंट्स के बीच परिवर्तन के Magnitude को दर्शाने के लिए प्रयोग होता है। उदाहरण के लिए, हम एरिया चार्ट की मदद से किसी प्रॉडक्ट के प्रत्येक महीने के उच्च और निम्न मूल्य के बीच परिवर्तन (Variation) को प्रदर्शित कर सकते हैं।

एक्सेल में एरिया चार्ट क्या होता हैं

कॉम्बो चार्ट (Combo Chart)  

कॉम्बो चार्ट दो या दो से अधिक प्रकार के चार्ट्स का Combination होता है। ये आमतौर पर Visualization बनाने के लिए प्रयोग किए जाते हैं जो लक्ष्य (Target) बनाम वास्तविक(Actual) परिणामों के बीच अंतर दिखाते हैं।

एक्सेल में कॉम्बो चार्ट क्या होता हैं

डोनट चार्ट (Doughnut Chart)

डोनट चार्ट पाई चार्ट की तरह ही होता है परंतु यह एक से अधिक डाटा सिरीज़ को प्रदर्शित करता है।

एक्सेल में Doughnut Chart क्या होता हैं

स्टॉक चार्ट (Stock Chart)    

जैसा कि नाम से पता चलता है, स्टॉक चार्ट स्टॉक की कीमतों में उतार-चढ़ाव दिखाते हैं। हालांकि, स्टॉक चार्ट का प्रयोग विभिन्न प्रकार के डेटा, जैसे कि दैनिक वर्षा या वार्षिक तापमान में उतार-चढ़ाव को दिखाने के लिए भी किया जा सकता है।

एक्सेल में स्टॉक चार्ट क्या होता हैं

एक्सेल में कितने प्रकार के चार्ट होते हैं और उन्हें कैसे बनाते हैं ?