एक्सेल में VLOOKUP का प्रयोग कैसे करें ? HOW TO USE VLOOKUP IN EXCEL IN HINDI।।

 


VLOOKUP का अर्थ है 'वर्टिकल लुकअप'।

यह एक फ़ंक्शन है जिसकी मदद से एक्सेल किसी कॉलम में एक निश्चित वैल्यू को खोजता है (the so called ‘table array’). यदि आपके पास उत्पाद की एक सूची है। हम VLOOKUP की मदद से उत्पाद के आधार पर प्रत्येक उत्पाद (Product) के price का पता लगा सकते हैं ।

Syntax: VLOOKUP ([value], [range], [column number], [false or true])

VLOOKUP Function के 4 कम्पोनेंट होते हैं :
  1. फ़ंक्शन का पहला पैरामीटर वह है जिसे हम डेटा रेंज में खोजते हैं ।
  2. फ़ंक्शन का दूसरा पैरामीटर डेटा रेंज (Data Range) है जिसमें हम अपनी required वैल्यू को सर्च करते हैं।
  3. फ़ंक्शन का तीसरा पैरामीटर हमारी डेटा रेंज का वह कॉलम नंबर है जिसमें हमारी required वैल्यू होती है जिसे हम answer या आउटपुट में देखना चाहते हैं।
  4. अंतिम parameter 0 (or FALSE) या 1 (True ) होताहै जिसमें 0 का मतलब है Exact Match और 1 का मतलब है Approximate Match।
हमारे उदाहरण में हमारे पास फलों की एक सूची , स्टॉक में उपलब्धता और वर्तमान मूल्य है। हम इस टेबल में “Orange” की कीमत का पता लगाना चाहते हैं। आइए इसे स्टेप बाइ स्टेप समझते हैं :



स्टेप 1:

सबसे पहले, एक सेल चुनें जिसमें आप Price दिखाना चाहते हैं। अब, हमारे सेलेक्टेड सेल में हम टाइप करना शुरू करते हैं: = VLOOKUP (

स्टेप 2: 
अब हम उस वैल्यू/सेल को सेलेक्ट करेंगे जिसे हम डेटा रेंज में देखना या सर्च करना  चाहते हैं, हमारे Example में यह “Orange” है जो कि सेल B14 में है, इसलिए हम B14  को सेलेक्ट कर लेंगे।= VLOOKUP(B14,


स्टेप 3 : 

अब हम उस डेटा रेंज (Data Range) को सेलेक्ट करेंगे जिसमें हम अपनी required वैल्यू को सर्च करना चाहते हैं। हमारे Example में यह ,A4:C8 है, इसलिए हम फॉर्मूला में = VLOOKUP(B14,A4:C8, लिखेंगे।

स्टेप 4: 

फ़ंक्शन का तीसरा पैरामीटर हमारी डेटा रेंज का वह कॉलम नंबर है जिसमें हमारी required वैल्यू होती है जिसे हम answer या आउटपुट में देखना चाहते हैं। हमें दिये गये Example में Price को सर्च करना है, जो कि तीसरे Column में है। इसलिए हम फॉर्मूला में 3 लिखेंगे = VLOOKUP(B14,A4:C8,3
 
स्टेप 5:
 अंतिम parameter में हम 0 (or FALSE) लिखेंगे जिसका मतलब होता है exact मैच करना ।
= VLOOKUP (B14,A4:C8,3,0)

जब हम एंटर दबाते हैं, तो हमें “Orange”  की price मिल जाती है। यदि हम सेल B14 में कोई और fruit जैसे Kiwi का नाम एंटर करेंगे तो हमें same फॉर्मूला से Kiwi की price मिल जाएगी।

Conclusion:

इस उदाहरण में हमारे पास केवल फलों की एक छोटी सूची है, लेकिन कल्पना कीजिए कि आपके पास डेटा की एक लंबी सूची है और आप अपनी स्प्रेडशीट में कहीं और एक निश्चित वैल्यू को खोजना चाहते हैं।

VLOOKUP का उपयोग करने से हमें केवल एक वर्कशीट में एक निश्चित वैल्यू को बदलना होगा और यह automatically अन्य सभी relevant स्थानों में बदल जाएगा।

















अगर आपको लगता है कि इस जानकारी ने आपको किसी तरह से मदद की है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें।

#HLOOKUP Tutorial #HLOOKUP Video # HLOOKUP formula in excel with example
# HLOOKUP formula in Hindi # HLOOKUP in MS Office 2019



Team Office Intro

Welcome to Office Intro.

और नया पुराने
Table of Contents