एक्सेल में HLOOKUP का प्रयोग कैसे करें ? HOW TO USE HLOOKUP IN EXCEL IN HINDI ।।

 


Summary:

LOOKUP फ़ंक्शन एक्सेल में उपलब्ध सबसे उपयोगी Functions में से एक है। हममें से कई लोग VLOOKUP ("वर्टिकल लुकअप") फ़ंक्शन से परिचित हैं, लेकिन HLOOKUP को अक्सर अनदेखा किया जाता है। HLOOKUP के बारे में सीखना बहुत आसान है और आप स्वयं इसे आज़मा सकते हैं। 

HLOOKUP में "H" का अर्थ “Horizontal" है, जहाँ लुकअप वैल्यू टेबल की पहली Row में होती है। HLOOKUP एक एक्सेल फ़ंक्शन है जो कि डेटा टेबल में एक Specific Row से डेटा को देखने के लिए प्रयोग होता है। जैसा कि आप शायद जानते हैं, Microsoft Excel में एक किसी वैल्यू को खोजने के तीन तरीके हैं - LOOKUP, VLOOKUP और HLOOKUP - और वे हमें  सबसे अधिक Confuse करते हैं। इस ट्यूटोरियल में, हम एक्सेल HLOOKUP फ़ंक्शन की विशिष्टताओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे और उसके उदाहरण पर चर्चा करेंगे जो आपको एक्सेल Expert बनने में मदद करेंगे।

Purpose:

यह एक फ़ंक्शन है जिसकी मदद से एक्सेल किसी Row में एक निश्चित वैल्यू को खोजता है (the so called ‘table array’)

Syntax:

=HLOOKUP ([value], [Table array], [Row number], [false or true])

HLOOKUP Function के 4 कम्पोनेंट होते हैं :

  1. LOOKUP VALUE : HLOOKUP फ़ंक्शन का 1st पैरामीटर वह होता है जिसको हम अपने टेबल की डेटा रेंज में खोजते हैं ।
  2. TABLE ARRAY : HLOOKUP फ़ंक्शन का 2nd पैरामीटर डेटा रेंज (Data Range) है जिसमें हम अपनी required वैल्यू को सर्च करते हैं।
  3. ROW NUMBER : फ़ंक्शन का 3rd पैरामीटर डेटा रेंज का वह Row नंबर है जिसमें हमारी required वैल्यू होती है जिसे हम answer में देखना चाहते हैं।
  4. FALSE OR TRUE : अंतिम parameter 0 (or FALSE) या 1 (True ) होताहै जिसमें 0 का मतलब है Exact Match और 1 का मतलब है Approximate Match।

HLOOKUP Example :

हमारे Example में हमारे पास फलों की एक List है तथा स्टॉक में उपलब्धता और वर्तमान मूल्य है। हम इस टेबल में “Apple” की कीमत का पता लगाना चाहते हैं। अब हम इसे स्टेप बाइ स्टेप समझेंगे :

स्टेप 1: सबसे पहले हम एक सेल(Cell) चुनेंगे जिसमें हम Price दिखाना चाहते हैं।

अब, हमारे सेलेक्टेड सेल में हम HLOOKUP फॉर्मूला को टाइप करना शुरू करते हैं: = HLOOKUP (

स्टेप 2: अब हम उस वैल्यू/सेल को सेलेक्ट करेंगे जिसे हम अपने टेबल के डेटा रेंज में देखना या सर्च करना  चाहते हैं, हमारे Example में यह “Apple” है जो कि सेल B7 में है, इसलिए हम B7  को सेलेक्ट कर लेंगे।

= HLOOKUP (B7,

Step 3 : अब हम उस डेटा रेंज (Data Range) को सेलेक्ट करेंगे जिसमें हम अपनी required वैल्यू को सर्च करना चाहते हैं। हमारे Example में यह ,B3:F5 है

 = HLOOKUP (B7,B3:F5

रेंज सेलेक्ट करते समय इन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है :
नोट 1: डेटा रेंज के पहले Row में वह वैल्यू जरूर होनी चाहिये, जिसे हम खोजने की कोशिश कर रहे हैं। जैसे कि अगर हमें “Apple” का Price पता करना है तो डेटा रेंज के पहले Row में “Apple” जरूर होनी चाहिये।
नोट 2: हेडर (First Column) को अपने डेटा रेंज में शामिल करना जरूरी नहीं है।

Step 4 : फ़ंक्शन का तीसरा पैरामीटर हमारी डेटा रेंज का वह Row नंबर है जिसमें हमारी required वैल्यू होती है जिसे हम answer में देखना चाहते हैं। हमें दिये गये Example में Price को सर्च करना है, जो कि तीसरे Row में है। इसलिए हम फॉर्मूला में 3 लिखेंगे

= HLOOKUP (B7,B3:F5,3

Step 5: अंतिम parameter में हम 0 (or FALSE) लिखेंगे जिसका मतलब होता है exact मैच करना ।

= HLOOKUP (B7,B3:F5,3,0)

जब हम एंटर दबाते हैं, तो हमें “Apple”  की price मिल जाती है। अगर हम सेल B7 में कोई और fruit जैसे Orange  का नाम एंटर करेंगे तो हमें same फॉर्मूला से Orange की price मिल जाएगी।

इस उदाहरण में हमारे पास केवल कुछ फलों की एक लिस्ट है, लेकिन सोचिए कि आपके पास डेटा की एक बड़ी सूची है और आप अपनी वर्कशीट में कहीं और एक निश्चित वैल्यू को खोजना चाहते हैं।

HLOOKUP का उपयोग करने से हमें केवल एक वर्कशीट में एक निश्चित वैल्यू को बदलना होगा और यह automatically अन्य सभी relevant स्थानों में बदल जाएगा।

अगर आपको लगता है कि इस जानकारी ने आपको किसी तरह से मदद की है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें


















हमारे Telegram चैनल को join करने के लिए यहाँ क्लिक करें 


#HLOOKUP Tutorial #HLOOKUP Video # HLOOKUP formula in excel with example
# HLOOKUP formula in Hindi # HLOOKUP in MS Office 2019



Team Office Intro

Welcome to Office Intro.

और नया पुराने
Table of Contents